Home / स्वास्थय / एलोवेरा के हमारे शरीर के लिए फायदे, आइये जानते है

एलोवेरा के हमारे शरीर के लिए फायदे, आइये जानते है

एलोवेरा एक प्राकृतिक पौधा है जिसके आयुर्वेद में सेंकडों फायदे बताये गए है, जैसे यदि आप डायबिटीज की समस्यां से परेशान हैं तो 10 ग्राम एलोवेरा के रस में 10 ग्राम करेले का रस मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करने से डायबिटीज से मुक्ति मिल जाएगी।

रियूमाटोईड अर्थरोइटिस रोग काफी दर्दनाक होता है।जिसका सही इलाज एलोवेरा में पाया गया है। पहले इसके दो फांक कर इसमें हल्दी भरकर हल्का गर्म कर लें और प्रभावित भाग पर लगातार पट्टी लगायें ऐसा आप लगातार 10 से 15 दिनों तक करें।


आज की सबसे जटिल समस्यां हमारे शरीर में बढ़ता मोटापा है। जो ह्रदय रोग होने का मुख्य कारण बनती है। मोटापे से शरीर में तेजी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और रक्तवाहिनियों में वसा का जमाव होता है। ऐसी स्थिति में एलोवेरा का रस बेहद फायदेमंद होता है।


एलोवेरा पौधे के रस में रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधक तत्व मौजूद होतें हैं। जो हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जिससे शरीर में चुस्ती व स्फूर्ति बनी रहती है।

आपने हमेशा पेट में गैस बनना और खाने के न पचने की समस्यां के बारे में तो सुना ही होगा। हमारे शरीर में पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो आप 20 ग्राम एलोवेरा के रस में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें। यह पेट की बीमारी को दूर तो करता ही है।

एडॉप्टोजेन मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और वातावरण में होने वाले बदलावों के प्रभाव को तेजी से शरीर में ढालता है। एलोवेरा में पाए जाने वाले पॉलिसैचेराइड्स, वायरस से लड़कर कई प्रकार की बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखते हैं।

यह भी पढ़े:

जानिये कैसे एलोवेरा फायदेमंद है कब्ज़ की बिमारी में

वास्तु दोष और घर की नकारात्मक उर्जा को ख़त्म कर देते यह पौधे

ऐसे रखना चाहिए गर्भवती महिला को अपनी ब्यूटी का ध्यान

सर्दियों में बनायें ऐसा फेस पैक और चमकाएं अपनी त्वचा को

Check Also

करेले के रस के यह फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग, तो आइये जानते है

करेला जूस पीने के फायदे बहुत हैं दोस्तों. बिटर गॉर्ड या करेला एक चिकित्स्कीय औषधि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *