fbpx
Home / स्वास्थय / रोज ग्रीन टी पीने से मिल सकते है आपको भी यह जबरदस्त फायदे

रोज ग्रीन टी पीने से मिल सकते है आपको भी यह जबरदस्त फायदे

अाज के समय में लोग अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए हर एक नुस्खे को अपनाते हैं। चाहे कुछ भी हो उन्हें बस अपनी बॉडी को फिट रखना होता है। कई लोग जो अॉफिस वर्क करते है वह ज्यादातर ग्रीन टी पीते है जिससे वह अपने अाप को फिट रख सके। ग्रीन टी पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एक रिसर्च के मुताबिक पता चला है कि यदि महिनेभर तक रोज ग्रीन टी पीने से अाप महिने में 2-3 वजन अासानी से कम किया जा सकता है अौर खास बात यह भी है कि ग्रीन टी पीने से कैंसर अौर डायबिटीज जैसी सीरियस बीमारियों का खतरा भी टालती है। रोज ग्रीन टी पीने से अापको कितने फायदे मिल सकते हैं।

पेट घटाना : अाज के समय में लोग सारे दिन अॉफिस में बैठे रहते है जिसके कारण उनका फेट बड़ जाता हैं। लेकिन एेसे में उनको ग्रीन टी पीना चाहिए क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफिनॉल्स होते है जो पेट के अासपास फेट को कम करता है अौर यह काफी फांदेमद भी होती है।

हेल्दी स्किन : ग्रीन टी पीने से अापकी स्किन को हेल्दी बनाती हैं क्योंकि इसमें एंटीअॉक्सीडेंट अौर एंटीइन्फ्लेमेशन की वजह से अापकी स्किन को हेल्दी बनाएगा अौर साथ इससे अापके फेस का ग्लो भी बढ़ेगा।

हेल्दी हार्ट : ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है अौर इससे कोलेस्ट्रॉल अौर बीपी भी कंट्रोल होती है अौर खास बात यह है कि ग्रीन टी पीने से हार्ट डिजीज का खतरा भी नहीं होता है।


डायबीटीज : ग्रीन टी पीने से ब्लड शुगर लेबल भी कम होता है अौर खास बात यह है कि इससे डायबीटीज कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

बीपी कंट्रोल : ग्रीन टी पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है अौर जिसे भी बीपी की समस्या कम होती है जिसे हाई बीपी के परेशानी होती है तो ग्रीन टी पीने से काफी राहत मिलती है।

मेमोरी पॉवर : ग्रीन टी का सबसे ज्यादा फायदा होता हैं वह है यह नई ब्रेन सेल्स बनाने में मदद करती है। इसे पीने से दिमाग एक्टिव रहता हैं अौर मेमोरी पवार को बढ़ाती है।

सांसों की बदबू दूर होगी : ग्रीन टी पीने से मुहं के बेक्टीरिया कंट्रोल होते है अौर साथ ही सांसों की बदबू भी दूर होती है साथ ही दांत दर्द, मसूडों की सूजन से बचाव होता है।

बीमारियों से बचेंगे : अगर अाप ग्रीन टी पीते है तो अाप कई बीमारियों से भी मुक्ति पा सकते है। क्योंकि ग्रीन टी से विटामीन सी, पॉलीफिनॉल्स अौर एंटीअॉक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है जिससे अाप कई बिमारियों से भी मुक्त हो सकते है।

कैंसर से बचाव : ग्रीन टी कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है अौर खास बात यह है कि इसे रोज पीने से कैंसर का खतरा टलेगा।

ग्रीन टी पीते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान
ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी पीने से सिरदर्द, घबराहट, डिप्रेशन अौर उल्टी की प्रॉब्लमस हो सकती है अौर खास बात यह है कि दिन में 2 कप से ज्यादा नहीं पीना नहीं चाहिए अौर ग्रीन टी को पानी में उबालकर पीने से डाइजेशन खराब हो जाता है।इसे गर्म पानी में डालकर पीना चाहिए। सोने से एक घंटे पहल इसे पीना चाहिए जिससे अापको अासानी से नींद अा सकती है

Check Also

करेले के रस के यह फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग, तो आइये जानते है

करेला जूस पीने के फायदे बहुत हैं दोस्तों. बिटर गॉर्ड या करेला एक चिकित्स्कीय औषधि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *