Home / शिक्षा / 100 रुपये का स्मारक सिक्का हुआ जारी, अटल बिहारी वाजपेयी जी के सम्मान में

100 रुपये का स्मारक सिक्का हुआ जारी, अटल बिहारी वाजपेयी जी के सम्मान में

भारत के तीन प्रधानमंत्री बने अटल बिहारी वाजपेयी जी का इसी साल 16 अगस्त को 93 साल की उम्र में निधन हो गया। वाजपेयी जी को 2014 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया। इसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में उनके जन्मदिन से ठीक पहले जारी किया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को हर साल ‘सुशासन दिवस’ मनाया जाता है। आज संसद के एनेक्सी भवन में आयोजित समारोह में वाजपेयी जी के खास सहयोगी और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे।

Prime Minister Narendra Modi releases commemorative Rs 100 coin in memory of former prime minister Atal Bihari Vajpayee. pic.twitter.com/wE1KHYgEsZ

— ANI (@ANI) December 24, 2018

देखिये ऐसा है सिक्का

स्मारक सिक्के पर सामने की तरफ भारत का प्रतीक चिह्न है। इस पर अशोक स्‍तंभ और इसके नीचे देवनागिरी लिपी में ‘सत्‍यमेव जयते’ अंकित है। सिक्के पर देवनागिरी लिपी में ‘भारत’ और रोमन अक्षरों में ‘INDIA’लिखा है।

प्रतीक चिह्न के नीचे सिक्के का मूल्य ‘100’ अंकित है। सिक्के के दूसरी तरफ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की तस्वीर और देवनागिरी व रोमन लिपि में उनका नाम लिखा गया है। उनके जन्म और निधन का साल 1924-2018 भी इस पर अंकित है।

Source : Jabardast News

यह भी पढे :

Facebook Live से भी कमा सकते है पैसा YouTube की तरह

जानिये क्योँ महिलाओं के लिए वरदान है पत्ता गोभी

इन 3 चीज़ों से आप हमेशा रहें अलर्ट हो सकता है कैंसर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *